make team online in network marketing in hindi 2022

0
808
how to make team online in network marketing in hindi

इस पोस्ट में क्या है ! एक परिचय make team online in network marketing in hindi

how to make team online in network marketing in hindi दोस्तों आज का यह महत्वपूर्ण टॉपिक है कि Network Marketing में ऑनलाइन टीम कैसे बनाये। (make team online in network marketing in hindi) मै यहाँ पर कोई motivational speech नहीं दूंगा केवल टेक्नोलॉजी का उपयोग करके कैसे network marketing करने वाले लोग Team Generate करते है यही जानकारी दूंगा।

ये सारी जानकारी उन लोगों के लिए बहुत ही फायदा पहुंचने वाली है जो Network Marketing में बिलकुल नए है या उनके पास Team नहीं है। उन लोगो को भी ये जानकारी फायदा पहुचायेगी जिनके पास Communication Skills का आभाव है। लोगो को कंपनी या Product के बारे में बता नहीं पाते या बताते समय हीचिकिचाहट होती है।

Team बनाने के पुराने तरीके।

अक्सर यह देखा जाता है कि Network Marketing करने वाले लोग Team को बढ़ाने के लिए हर तरह के तरीके अपनाते है। जैसे बड़े बड़े होटलो में सेमिनार आयोजित करना। अच्छे स्पीकर से स्पीच दिलवाना। Team को Motivate करने के लिए मनोरंजक Activities का आयोजन करवाना इत्यादि।

जो कि बहुत जरुरी है इससे कंपनी का डिटेल और Product का डिटेल और अन्य जानकारिया आसानी से मिल जाती है। लेकिन ये सब उस समय ही हो पाता है जब कंपनी अपनी तरफ से सेमिनार का आयोजन करती है या वो सारी जानकारी अपनी वेबसाइट पर डाली हुई होती हैं। आप का सीनियर जो आप को ज्वाइन करवाता है वो भी आप को हर तरह से सपोट करता ही है फिर भी आपको मन चाहा रिजल्ट नहीं मिल पता।

आप Network Marketing करते हो Product की जानकारी भी है लेकिन किसी वजह से सेमिनार नहीं आयोजित कर सकते हो या मान लो सेमिनार आयोजित कर भी लेते हो तो कितने लोगो तक आप का प्रोडक्ट डिटेल्स पहुंच पायेगा बड़ा आयोजन हुआ तो 4 या 5 हजार छोटा हुआ तो 100 या 200 लोगो तक बस। बड़ा सेमिनार आयोजन करने पर कितना खर्चा आता है ये आप को पता ही है।

how to lead a team online in network marketing

Online और Offline Research करें

मै आप को example के साथ बताऊंगा कि Team को बढ़ने के लिए कौन सा उपाय करना है। मानलो आप किसी ऐसी MLM कम्पनी में काम करते हो जो हेल्थ product को Netwroking के द्वारा सेल करती है। जिसके मेंबर आप भी हो और आपको अधिक से अधिक लोगो को ज्वाइन करवाना है और product को सेल करवाना है।

सबसे पहले तो आप को product के बारे में अच्छी सी Research करके जानकारी इकठ्ठी कर लेनी है जो की आप को आप के सीनियर, सेमिनार, कम्पनी के वेबसाइट से मिल ही जाती है। मान लेते है कि product और कंपनी के बारे में सारी जानकारी आप के पास है। अब करना ये है कि आप को एक website या Blog Develop करवानी है। इस website में अपने Product या Plan का SEO Friendly Article लिखना होगा याद रखना ये उस तरह से नही है जैसे आप Whatsapp पर Plan और Product के बारे में लिख दिया फिर ग्रुप में Send कर दिया।

Product और Company से संबंधित आर्टिकल लिखें

Product और Plan के बारे मे जो भी आर्टिकल लिखा जाता है उसका एक तरीका होता है जो एक्सपर्ट लोग ही लिख पाते है, ढेर सारे Article Writer आप को ऑनलाइन मिल जाते है जो 300 या 400 में 800 से 1000 वर्ड का article लिख कर दे देते है। आप भी थोड़ा बहुत रीसर्च करके आर्टिकल लिख सकते हैं कहने का मतलब ये है की बहुत आसान है article लिखना ज्यादा Tension लेने की जरुरत नहीं है।

गूगल पर सबसे ज्यादा लोग हेल्थ से सम्बंधित आर्टिकल्स और प्रोडक्ट सर्च करते है। यदि आप हेल्थ से सम्बंधित MLM Company में काम करते हो तो आप के कंपनी में तमाम तरह की बिमारियो से सम्बंधित दवाये होगी। आप को उन दवाओं का Article जैसे वो दवा कैसे काम करती है, दवा खाने का तरीका क्या है, अभी तक कितने लोगों को फ़ायदा हुआ है, कम्पनी की प्रोफाइल इत्यादि बहुत ही अच्छे तरीके लिखना है।

Social Media का Use करें।

अब ये मान कर चलते है कि Website या Blog बनवा लिया है और उसपर आर्टिकल भी लिख दिया है। अब टॉपिक ये आता है कि लोगो तक इस ब्लॉग या वेबसाइट को किस तरह से पहुंचाया जाय। तो ये बहुत ही आसान है Facebook, Google add, Instagram, Telegram जैसे बहुत ही पावरफुल सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जो लोगो तक आप के आर्टिकल्स और प्लान जो वेबसाइट या ब्लॉग में लिखा है पंहुचा देते है।

Network Marketing करने वाले या Business करने वाले हमेशा अपने मतलब का online सर्च करते रहते है, मै अक्सर ये देखता रहता हूँ हमारे Facebook group par अक्सर लोग ये सवाल लेकर आते है कि कोई प्लान है मार्केट में, या ऐसे भी सवाल पूछते है कि कोई प्रोडक्ट वाला प्लान बताइये। यही मौका होता है कि आप अपने प्लान की जानकारी या प्रोडक्ट की जानकारी जो अपने website पर दिया है उसको बता दो रिजल्ट।

इसी को बोलते है digital media marketing, जो आप के Plan, Product की जानकारी लोगो तक बहुत आसानी से पहुंच जाता है, अगर आप प्रतिदिन एक लाख लोगो तो अपने प्लान का advertisement कर रहे है तो हम मान कर चलते है 10 प्रतिशत लोग (10 हजार लोग) आप का plan या product देख रहे है इन 10 हजार लोगो में से मात्र 500 लोग ज्वाइन कर लेते है तो सोचिये कितना फ़ायदा होता है वो भी 1 दिन में। आप ने केवल website बनवाई और product detail डाला बस और कुछ नहीं किया।

क्या website या Blog, Network Marketing में नेटवर्कर के लिए जरुरी है

अगर आप को किसी भी चीज के बारे में जानना हो तो है तो आप अपने दोस्तों के अलावा गूगल पर जाते हो वह अपना Keyword (जो जानना चाहते है उसको) डालते हो तो गूगल आप के सामने कितनी ढेर सारी जानकारिया उपलब्ध करा देता है ये सारी जानकारी Website, Blog या वीडियो फॉर्मेट में होती है आखिर किसी ने तो बनाई होगी तभी तो हम सब पढ़ पाते है. यदि किसी ने जानकारी नहीं दिया होता तो क्या हमें जानकारी मिल पाती, नहीं न।

अभी आप Google पर टाइप करो कैंसर की दवा तो देखो कितने रिजल्ट आ जाते है। इसी तरह से आप को मोबाइल लेना हुआ, कपडे लेना हुआ या कोई भी अन्य सामान खरीदना हुआ तो गूगल पर टाइप करते ही ढेर सारी वेबसाइट की लिंक आ जाती है यूजर देखता है पढता है समझ में आता है तो खरीद भी लेता है। अगर खरीदता नहीं है तो उसको जानकारी तो मिल जाती है लोगों से चर्चा करता है, जिसको जरुरत होती है उससे share तो करता है

अब यहाँ आप की Website का example लेकर चलते है की आप अपनी website पर चेहरे के दाग धब्बे दूर करनी वाले किसी प्रोडक्ट का अच्छा सा article लिखा है जो बहुत ही अच्छा है, और अच्छा रिजल्ट देता है। अब कोई यूजर जो Network Marketing से सम्बन्ध रखता है या ऐसे ही नार्मल यूजर है, दाग धब्बे दूर करने वाले प्रोडक्ट के बारे में गूगल पर सर्च किया तो रिजल्ट के रूप में आप की भी वेबसाइट पर मौजूद प्रोडक्ट उस यूजर को दिखाई देगा।

अब वो देखेगा पढ़ेगा फिर आप की वेबसाइट पर मौजूद और सारे प्रोडक्ट के बारे में पढ़ेगा उसको सब अच्छा लगा तो आप से संपर्क करेगा। यदि इसी तरह से हजारो लाखो लोगो तक आप की website का प्रचार प्रसार Digital माध्यम से हो रहा है, तो 100 प्रतिशत गारंटी है की आप को मनचाहा result तो मिलेगा ही, इसे कोई रोक नहीं सकता।

इससे आप के Website की ट्रैफिक बढ़ेगी लाखो करोडो लोगो तक आप का प्रोडक्ट या प्लान पहुंचेगा और अच्छा खासा रिजल्ट आप के हाथ आयेगा। इसी तरह से बहुत से ऐसे मेरे Client है जो अपनी वेबसाइट Develop करवाके अच्छा खासा Income Generate कर रहे है।

देखिये अगर आप अपने Product या Plan को काम समय में अधिकतम लोगो तक पहुँचाना चाहते है तो आपको Website या Blog बनवाना ही पड़ेगा क्योकि नई Technology के साथ अपने आप को अपडेट रखना बुद्धिमानी की बात होती है। एक बार आप ने वेबसाइट Develop करवा लिया और SEO Friendly Article लिखवा लिया तो समझ लो 75% Success के करीब पहुंच गए। फिर आप को केवल प्रोडक्ट को Update करना रहेगा और आप की टीम बढ़ती जाएगी।

किसी भी Plan या Business की वेबसाइट आप का एक लाइफ टाइम का एक सहयोगी बन जाता है जो 24X7 आप के Product, MLM Plan, या Business का डिटेल्स हजारो लाखो लोगों तक बिना किसी शुल्क के पहुंचाता जाता है, बस जरुरत है मार्किट की स्ट्रॅटजी को समझने की।

इसी लिए मै suggestion दूंगा आप इस फील्ड में हो तो आप को निश्चय ही एक वेबसाइट बनवा लेनी चाहिए। वेबसाइट से और कई तरह की भी इनकम कर सकते हो जो मै आप को अगले आर्टिकल में बताऊंगा।

Website या Blog बनवाने में कितना खर्चा आएगा कहाँ से बनवाये ।

website बनवाने का खर्चा बात निर्भर करता है की किस तरह की वेबसाइट बनवाना चाहते हैं देखिये मै आप को एक network marketing या एक MLM Plan जैसी मेम्बर जोड़ने वाली website की तरह नहीं कह रहा हू कि इस तरह की website बनवाये, आप को केवल एक सिंपल website बनवाना है जिसमे आप अपने product और प्लान के बारे में बता सको, बस इसका खर्चा बहुत ज्यादा 8 या 10 हजार आएगा, सारे खर्चे मिलकर। Network Marketing या Mlm Field से जुड़े हुए लोगो के लिए Seo Friendly Article, Digital Marketing जरुरी होता है एक सम्पूर्ण Website बनवाते है जिसमे सारी सुविधा हो इसकी कीमत 10 हजार से 30 हजार तक हो सकती है।

वेबसाइट बनवाते समय इस बात पर ध्यान देना जरुरी होता है कि Developer क्या क्या सुविधा दे रहा है मसलन SSL certificate, SEO, Maintenance, Social Medea Marketing इत्यादि।

अगर आप को अपने plan या product से सम्बंधित website या अपने प्लान का online प्रमोशन करवाना है तो 8369482576 पर संपर्क कर सकते हैं।

Read Also

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here